Official Gazette Notification Text
Official Transcriptरजिस्ट्री स.ं डी.एल.- 33004/99 REGD. No. D. L.-33004/99 सी.जी.-डी.एल.-अ.-10062026-273318 CG-DxLx-xEG-I1D0H0x6x2x0 26-273318 xxxGIDExxx असाधारण EXTRAORDINARY भाग II—खण् ड 3—उप-खण्ड (i) PART II—Section 3—Sub-section (i) प्राजधकार स ेप्रकाजित PUBLISHED BY AUTHORITY स.ं 415] नई दिल्ली, बुधिार, िनू 10, 2026/ज्य ष्े ठ 20, 1948 No. 415] NEW DELHI, WEDNESDAY, JUNE 10, 2026/JYAISTHA 20, 1948 जित्त मत्रं...
रजिस्ट्री स.ं डी.एल.- 33004/99 REGD. No. D. L.-33004/99 सी.जी.-डी.एल.-अ.-10062026-273318 CG-DxLx-xEG-I1D0H0x6x2x0 26-273318 xxxGIDExxx असाधारण EXTRAORDINARY भाग II—खण् ड 3—उप-खण्ड (i) PART II—Section 3—Sub-section (i) प्राजधकार स ेप्रकाजित PUBLISHED BY AUTHORITY स.ं 415] नई दिल्ली, बुधिार, िनू 10, 2026/ज्य ष्े ठ 20, 1948 No. 415] NEW DELHI, WEDNESDAY, JUNE 10, 2026/JYAISTHA 20, 1948 जित्त मत्रं ालय (रािस्ट्ि जिभाग) अजधसचू ना नई दिल्ली, 10 िून, 2026 स.ं 26/2026-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क सा.का.जन. 462(अ).— केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की धारा 5क की उप-धारा (1) के अंतगतग प्रित्त िजियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार, यह संतुष्ट होकर दक ऐसा करना लोकजहत में आिश्यक ह,ै भारत सरकार, जित्त मंत्रालय (रािस्ट्ि जिभाग) की अजधसूचना सं. 11/2017-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क, दिनांक 30 िून, 2017, िो भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खडं 3, उप-खडं (i) में संख्या सा.का.जन. 793(अ), दिनांक 30 िनू , 2017 द्वारा प्रकाजित की गई थी, म ेंजनम्नजलजखत और संिोधन करती है, अथागत्:- उि अजधसूचना में, I. सारणी में, क्रम संख्या 5घ तथा उससे संबंजधत प्रजिजष्टयों के पश्चात जनम्नजलजखत क्रम संख्या एिं प्रजिजष्टयााँ अंत:स्ट्थाजपत की िाएाँगी, अथातग ्:
4193 GI/2026 (1)2 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)]
(1) (2) (3) (4) "5ड़. 2710 12 22% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 78% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 22% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। 5च. 2710 12 25% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 75% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 25% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। 5छ. 2710 12 27% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 73% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 27% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। 5ि. 2710 12 30% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य ";
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 70% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 30% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। II. स्ट्पष्टीकरण 2 म,ें अंक एिं अक्षर “5घ” के पश्चात अंक, अक्षर और जचह्न ",5ड़, 5च, 5छ, 5ि” अतं :स्ट्थाजपत की िाएाँगे। [फा. सं. 190354/295/2021-टीआरयू] धीरि िमाग, अिर सजचि रटप्पणी:- मलू अजधसूचना स.ं 11/2017-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क, दिनांक 30 िनू , 2017, भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खडं 3, उप-खंड (i) म ेंसंख्या सा.का.जन. 793(अ), दिनांक 30 िून, 2017 द्वारा प्रकाजित की गई थी और इसे अंजतम बार अजधसूचना सं. 02/2026-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क, दिनांक 1 फरिरी, 2026 द्वारा संिोजधत दकया गया था, िो भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खडं 3, उप-खंड (i) में संख्या सा.का.जन. 86(अ), दिनांक 1 फरिरी, 2026 द्वारा प्रकाजित की गई थी।[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 3 MINISTRY OF FINANCE (Department of Revenue)
NOTIFICATION New Delhi, the 10th June, 2026 No. 26/2026-Central Excise G.S.R. 462(E).— In exercise of the powers conferred by sub-section (1) of section 5A of the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944), the Central Government, being satisfied that it is necessary in the public interest so to do, hereby makes the following further amendments in the notification of the Government of India in the Ministry of Finance (Department of Revenue) No. 11/2017-Central Excise, dated the 30th June, 2017, published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i), vide number G.S.R. 793 (E), dated the 30th June, 2017, namely:- In the said notification, I. in the TABLE, after Sl. No. 5D and the entries relating thereto, the following Sl. Nos. and entries shall be inserted, namely:
(1) (2) (3) (4) "5E. 2710 12 22% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 78% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 22% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
5F. 2710 12 25% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 75% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 25% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
5G. 2710 12 27% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 73% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 27% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
5H. 2710 12 30% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil";
(i) consisting, by volume, of 70% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 30% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
II. in Explanation 2, after the figure and letter “5D”, the figures, letters and symbols, “,5E, 5F, 5G, 5H” shall be inserted. [F. No. 190354/295/2021-TRU] DHEERAJ SHARMA, Under Secy.
Note:- The principal notification No. 11/2017-Central Excise, dated the 30th June, 2017 was published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i) vide number G.S.R. 793(E), dated the 30th June, 2017 and was last amended vide notification No. 02/2026-Central Excise, dated the 1st February, 2026, published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i) vide number G.S.R. 86 (E), dated the 1st February, 2026.4 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] अजधसचू ना नई दिल्ली, 10 िून, 2026 स.ं 27/2026-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क सा.का.जन. 463(अ).— केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की धारा 5क की उप-धारा (1) के अंतगगत प्रित्त िजियों का प्रयोग करते हुए, जित्त अजधजनयम, 2002 (2002 का 20) की धारा 147 के साथ परठत, केंद्र सरकार, यह संतुष्ट होकर दक ऐसा करना लोकजहत म ें आिश्यक ह,ै भारत सरकार, जित्त मंत्रालय (रािस्ट्ि जिभाग) की अजधसूचना स.ं 28/2002-केंद्रीय उत्पाि िुल्क, दिनांक 13 मई, 2002, िो भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खंड 3, उप-खंड (i) म ें संख्या सा.का.जन. 361(अ), दिनांक 13 मई, 2002 द्वारा प्रकाजित की गई थी, म ें जनम्नजलजखत और संिोधन करती ह,ै अथागत्:- उि अजधसूचना म,ें सारणी म,ें क्रम संख्या 4घ तथा उससे संबंजधत प्रजिजष्टयों के पश्चात जनम्नजलजखत क्रम संख्या एि ं प्रजिजष्टयााँ अंत: स्ट्थाजपत की िाएाँगी, अथागत्:
(1) (2) (3) "4ड़. 22% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य (क) जिसम ें आयतन के आधार पर 78% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिस े पेरोल के नाम स ेिाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िल्ु क का भगु तान दकया गया हो तथा 22% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयिु केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और (ख) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। स्ट्पष्टीकरण.-
(i) उपयुि उत्पाि िल्ु क स े तात्पय ग केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की चौथी अनुसूची के अधीन उद्ग्रहणीय उत्पाि िुल्क, जित्त अजधजनयम, 2018 (2018 का
13) की धारा 112 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िल्ु क, जित्त अजधजनयम, 2002 (2002 का 20) की धारा 147 के अधीन उद्ग्रहणीय जििेष अजतररि उत्पाि िल्ु क तथा जित्त अजधजनयम, 2021 (2021 का 13) की धारा 125 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िुल्क (कृजष अिसंरचना एि ं जिकास उपकर) स े ह,ै िो तत्समय प्रिृत्त दकसी भी संबद्ध छूट अजधसूचना के साथ पढा िाएगा;
(ii) उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर और एकीकृत कर से तात्पयग केंद्रीय माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 12), संबंजधत राज्य के राज्य माल और सेिा कर अजधजनयम, संघ राज्य क्षेत्र माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का
14) तथा एकीकृत माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 13) के अधीन उद्ग्रहणीय केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर और एकीकृत कर से ह।ै[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 5 4च. 25% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य (क) जिसम ें आयतन के आधार पर 75% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिस े पेरोल के नाम स ेिाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िल्ु क का भगु तान दकया गया हो तथा 25% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयिु केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और (ख) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। स्ट्पष्टीकरण.-
(i) उपयुि उत्पाि िल्ु क स े तात्पय ग केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की चौथी अनुसूची के अधीन उद्ग्रहणीय उत्पाि िुल्क, जित्त अजधजनयम, 2018 (2018 का
13) की धारा 112 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िल्ु क, जित्त अजधजनयम, 2002 (2002 का 20) की धारा 147 के अधीन उद्ग्रहणीय जििेष अजतररि उत्पाि िल्ु क तथा जित्त अजधजनयम, 2021 (2021 का 13) की धारा 125 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िुल्क (कृजष अिसंरचना एि ं जिकास उपकर) स े ह,ै िो तत्समय प्रिृत्त दकसी भी संबद्ध छूट अजधसूचना के साथ पढा िाएगा;
(ii) उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर और एकीकृत कर स े तात्पय ग केंद्रीय माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 12), संबंजधत राज्य के राज्य माल और सेिा कर अजधजनयम, संघ राज्य क्षत्रे माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का
14) तथा एकीकृत माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 13) के अधीन उद्ग्रहणीय केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर और एकीकृत कर से ह।ै 4छ. 27% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य (क) जिसम ें आयतन के आधार पर 73% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिस े पेरोल के नाम स ेिाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िल्ु क का भगु तान दकया गया हो तथा 27% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयिु केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और (ख) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। स्ट्पष्टीकरण.-
(i) उपयुि उत्पाि िल्ु क स े तात्पय ग केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की चौथी अनुसूची के अधीन उद्ग्रहणीय उत्पाि िुल्क, जित्त अजधजनयम, 2018 (2018 का
13) की धारा 112 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िल्ु क, जित्त अजधजनयम, 2002 (2002 का 20) की धारा 147 के अधीन उद्ग्रहणीय जििेष अजतररि उत्पाि िल्ु क तथा जित्त अजधजनयम, 2021 (2021 का 13) की धारा 125 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि6 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] उत्पाि िुल्क (कृजष अिसंरचना एि ं जिकास उपकर) स े ह,ै िो तत्समय प्रिृत्त दकसी भी संबद्ध छूट अजधसूचना के साथ पढा िाएगा;
(ii) उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर और एकीकृत कर स े तात्पय ग केंद्रीय माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 12), संबंजधत राज्य के राज्य माल और सेिा कर अजधजनयम, संघ राज्य क्षत्रे माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का
14) तथा एकीकृत माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 13) के अधीन उद्ग्रहणीय केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर और एकीकृत कर से ह।ै 4ि. 30% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य"। (क) जिसम ें आयतन के आधार पर 70% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिस े पेरोल के नाम स ेिाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िल्ु क का भगु तान दकया गया हो तथा 30% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयिु केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और (ख) िो भारतीय मानक ब्यूरो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। स्ट्पष्टीकरण.-
(i) उपयुि उत्पाि िल्ु क स े तात्पय ग केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की चौथी अनुसूची के अधीन उद्ग्रहणीय उत्पाि िुल्क, जित्त अजधजनयम, 2018 (2018 का
13) की धारा 112 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िल्ु क, जित्त अजधजनयम, 2002 (2002 का 20) की धारा 147 के अधीन उद्ग्रहणीय जििेष अजतररि उत्पाि िल्ु क तथा जित्त अजधजनयम, 2021 (2021 का 13) की धारा 125 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िुल्क (कृजष अिसंरचना एि ं जिकास उपकर) स े ह,ै िो तत्समय प्रिृत्त दकसी भी संबद्ध छूट अजधसूचना के साथ पढा िाएगा;
(ii) उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर और एकीकृत कर स े तात्पय ग केंद्रीय माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 12), संबंजधत राज्य के राज्य माल और सेिा कर अजधजनयम, संघ राज्य क्षत्रे माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 14) तथा एकीकृत माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 13) के अधीन उद्ग्रहणीय केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षत्रे कर और एकीकृत कर स े ह।ै [फा. सं. 190354/295/2021-टीआरयू] धीरि िमाग, अिर सजचि रटप्पणी : मूल अजधसूचना संख्या 28/2002-केंद्रीय उत्पाि िुल्क, दिनांक 13 मई, 2002, भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खंड 3, उप-खंड (i) म ेंसा.का.जन. 361(अ), दिनांक 13 मई, 2002 द्वारा प्रकाजित की गई थी तथा उसमें अंजतम संिोधन अजधसूचना संख्या 13/2022-केंद्रीय उत्पाि िुल्क, दिनांक 12 िुलाई, 2022 द्वारा दकया गया था, जिसे भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खंड 3, उप-खंड (i) म ेंसा.का.जन. 534(अ), दिनांक 12 िुलाई, 2022 द्वारा प्रकाजित दकया गया था।[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 7
NOTIFICATION New Delhi, the 10th June, 2026 No. 27/2026-Central Excise G.S.R. 463(E).— In exercise of the powers conferred by sub-section (1) of section 5A of the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944) read with section 147 of the Finance Act, 2002 (20 of 2002), the Central Government, being satisfied that it is necessary in the public interest so to do, hereby makes the following further amendments in the notification of the Government of India in the Ministry of Finance (Department of Revenue) No. 28/2002-Central Excise, dated the 13th May, 2002, published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i), vide number G.S.R. 361(E), dated the 13th May, 2002, namely:- In the said notification, in the TABLE, after S. No. 4D and the entries relating thereto, the following S. Nos. and entries shall be inserted, namely:-
(1) (2) (3) "4E. 22% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(a) consisting, by volume, of 78% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 22% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(b) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
Explanation.-
(i) appropriate duties of excise shall mean the duties of excise as leviable under the Fourth Schedule to the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944), the additional duty of excise leviable under section 112 of the Finance Act, 2018 (13 of 2018), the special additional excise duty leviable under section 147 of the Finance Act, 2002 (20 of
2002) and the additional duty of excise (Agriculture Infrastructure and Development Cess) leviable under section 125 of the Finance Act, 2021 (13 of 2021), read with any relevant exemption notification for the time being in force;
(ii) appropriate Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax" shall mean the Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax as leviable under the Central Goods and Services Tax Act, 2017 (12 of 2017), the State Goods and Services Tax Act of the State concerned, the Union Territory Goods and Services Tax Act, 2017 (14 of 2017) and the Integrated Goods and Services Tax Act, 2017 (13 of
2017).
4F. 25% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(a) consisting, by volume, of 75% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 25% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(b) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
Explanation.-
(i) appropriate duties of excise shall mean the duties of excise as leviable under the Fourth Schedule to the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944), the additional duty of excise leviable under section 112 of the Finance Act, 2018 (13 of 2018), the special additional excise duty leviable under section 147 of the Finance Act, 2002 (20 of
2002) and the additional duty of excise (Agriculture Infrastructure and Development Cess) leviable under section 125 of the Finance Act, 2021 (13 of 2021), read with any relevant exemption notification for the time being in force;
(ii) appropriate Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax" shall mean the Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax as leviable under the Central Goods and Services Tax Act, 2017 (12 of 2017), the State Goods and Services Tax Act of the State concerned, the Union Territory Goods and Services Tax Act, 2017 (14 of 2017) and the Integrated Goods and Services Tax Act, 2017 (13 of 2017).
4G. 27% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(a) consisting, by volume, of 73% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 27% ethanol on which8 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(b) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
Explanation.-
(i) appropriate duties of excise shall mean the duties of excise as leviable under the Fourth Schedule to the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944), the additional duty of excise leviable under section 112 of the Finance Act, 2018 (13 of 2018), the special additional excise duty leviable under section 147 of the Finance Act, 2002 (20 of
2002) and the additional duty of excise (Agriculture Infrastructure and Development Cess) leviable under section 125 of the Finance Act, 2021 (13 of 2021), read with any relevant exemption notification for the time being in force;
(ii) appropriate Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax" shall mean the Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax as leviable under the Central Goods and Services Tax Act, 2017 (12 of 2017), the State Goods and Services Tax Act of the State concerned, the Union Territory Goods and Services Tax Act, 2017 (14 of 2017) and the Integrated Goods and Services Tax Act, 2017 (13 of
2017).
4H. 30% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil".
(a) consisting, by volume, of 70% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 30% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(b) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
Explanation.-
(i) appropriate duties of excise shall mean the duties of excise as leviable under the Fourth Schedule to the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944), the additional duty of excise leviable under section 112 of the Finance Act, 2018 (13 of 2018), the special additional excise duty leviable under section 147 of the Finance Act, 2002 (20 of
2002) and the additional duty of excise (Agriculture Infrastructure and Development Cess) leviable under section 125 of the Finance Act, 2021 (13 of 2021), read with any relevant exemption notification for the time being in force;
(ii) appropriate Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax" shall mean the Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax as leviable under the Central Goods and Services Tax Act, 2017 (12 of 2017), the State Goods and Services Tax Act of the State concerned, the Union Territory Goods and Services Tax Act, 2017 (14 of 2017) and the Integrated Goods and Services Tax Act, 2017 (13 of 2017).
[F. No. 190354/295/2021-TRU] DHEERAJ SHARMA, Under Secy.
Note:- The principal notification No. 28/2002-Central Excise, dated the 13th May, 2002 was published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i) vide number G.S.R. 361(E), dated the 13th May, 2002 and was last amended vide notification No. 13/2022-Central Excise, dated the 12th July, 2022, published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub- section (i) vide number G.S.R. 534 (E), dated the 12th July, 2022.[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 9 अजधसचू ना नई दिल्ली, 10 िून, 2026 स.ं 28/2026-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क सा.का.जन. 464(अ).— केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) (जिसे आग े'उत्पाि िुल्क अजधजनयम' कहा गया ह)ै की धारा 5क की उप-धारा (1) के अंतगगत प्रित्त िजियों का प्रयोग करते हुए, जित्त अजधजनयम, 2018 (2018 का 13) की धारा 112 के साथ परठत, केंद्र सरकार, यह संतुष्ट होकर दक ऐसा करना लोकजहत म ें आिश्यक ह,ै जनम्नजलजखत सारणी के स्ट्तंभ (3) में जनर्िष्टग िस्ट्तओंु को, िो स्ट्तभं (2) म ेंजनर्िगष्ट उत्पाि िुल्क अजधजनयम की चौथी अनुसूची के अध्याय, िीषगक, उप-िीषगक या टैररफ मि म ें आती हैं, जित्त अजधजनयम, 2018 की धारा 112 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िुल्क (सड़क एिं अिसंरचना उपकर) की संपूणग राजि से, स्ट्तंभ (4) में जनर्िष्टग िर के अनुसार गणना की गई राजि से अजधक सीमा तक, छूट प्रिान करती ह,ै अथागत्:- सारणी क्रम स.ं अध्याय या िस्ट्तओंु का जििरण िर िीषकग या उप- िीषकग या टैररफ मि
(1) (2) (3) (4)
1. 2710 12 22% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 78% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयिु उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 22% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो।
2. 2710 12 25% एथने ॉल जमजित परे ोल, िो दक जमिण है,- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 75% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयिु उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 25% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो।
3. 2710 12 27% एथने ॉल जमजित परे ोल, िो दक जमिण ह,ै - िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 73% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयिु उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 27% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा10 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] एकीकृत कर का भुगतान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो।
4. 2710 12 30% एथने ॉल जमजित परे ोल, िो दक जमिण है,- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 70% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयिु उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 30% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। स्ट्पष्टीकरण.- इस अजधसूचना के प्रयोिनों के जलए,— (क) उजचत उत्पाि िुल्क से अजभप्रेत ह,ै केन्द्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम की चतुथग अनुसूची के अधीन उद्ग्रहणीय उत्पाि िुल्क, जित्त अजधजनयम, 2018 (2018 का 13) की धारा 112 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िुल्क (सड़क एिं अिसंरचना उपकर), जित्त अजधजनयम, 2002 (2002 का 20) की धारा 147 के अधीन उद्ग्रहणीय जििेष अजतररि उत्पाि िुल्क तथा जित्त अजधजनयम, 2021 (2021 का 13) की धारा 125 के अधीन उद्ग्रहणीय अजतररि उत्पाि िुल्क (कृजष अिसंरचना एिं जिकास उपकर), िो समय-समय पर प्रिृत्त दकसी संगत छूट अजधसूचना के साथ परठत हों;
(ख) उजचत केन्द्रीय कर, राज्य कर, संघ राज्य क्षेत्र कर तथा एकीकृत कर से अजभप्रेत ह,ै केन्द्रीय माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 12), संबंजधत राज्य के राज्य माल और सेिा कर अजधजनयम, संघ राज्य क्षेत्र माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 14) तथा एकीकृत माल और सेिा कर अजधजनयम, 2017 (2017 का 13) के अधीन उद्ग्रहणीय केन्द्रीय कर, राज्य कर, सघं राज्य क्षेत्र कर तथा एकीकृत कर। [फा. सं. 190354/295/2021-टीआरयू] धीरि िमाग, अिर सजचि
NOTIFICATION New Delhi, the 10th June, 2026 No. 28/2026-Central Excise G.S.R. 464(E).— In exercise of the powers conferred by sub-section (1) of section 5A of the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944) (hereinafter referred to as the Excise Act), read with section 112 of the Finance Act, 2018 (13 of 2018), the Central Government, being satisfied that it is necessary in the public interest so to do, hereby exempts the excisable goods of the description specified in column (3) of the following Table and falling within the Chapter, heading or sub- heading or tariff item of the Fourth Schedule to the Excise Act, as specified in the corresponding entry in column (2) of the said Table, from the whole of the additional duty of excise (Road and Infrastructure Cess) leviable thereon under the said section 112 of the Finance Act, 2018, as is in excess of the amount calculated at the rate specified in the corresponding entry in column (4) of the said Table, namely:-[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 11 TABLE S. No. Chapter or Description of goods Rate heading or sub- heading or tariff item
(1) (2) (3) (4)
1. 2710 12 22% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 78% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 22% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
2. 2710 12 25% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 75% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 25% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
3. 2710 12 27% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 73% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 27% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
4. 2710 12 30% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 70% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 30% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
Explanation. - For the purposes of this notification:-
(a) appropriate duties of excise shall mean the duties of excise as leviable under the Fourth Schedule to the Central Excise Act, the additional duty of excise (Road and Infrastructure Cess) leviable under section 112 of Finance Act, 2018 (13 of 2018), the special additional excise duty leviable under section 147 of the Finance Act, 2002 (20 of 2002) and the additional duty of excise (Agriculture Infrastructure and Development Cess) leviable under section 125 of the Finance Act, 2021 (13 of 2021), read with any relevant exemption notification for the time being in force;
(b) appropriate Central tax, State tax, Union territory tax and Integrated tax shall mean the central tax, State tax, Union territory tax and integrated tax as leviable under the Central Goods and Services Tax Act, 2017 (12 of 2017), State Goods and Services Tax Act of the State concerned, the Union Territory Goods and Services Tax Act, 2017 (14 of 2017) and the Integrated Goods and Services Tax Act, 2017 (13 of 2017).
[F. No. 190354/295/2021-TRU] DHEERAJ SHARMA, Under Secy.12 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] अजधसचू ना नई दिल्ली, 10 िून, 2026 स.ं 29/2026-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क सा.का.जन. 465(अ).— केंद्रीय उत्पाि िुल्क अजधजनयम, 1944 (1944 का 1) की धारा 5क तथा जित्त अजधजनयम, 2021 (2021 का 13) की धारा 125 के साथ परठत िजियों का प्रयोग करत े हुए, केंद्र सरकार, यह संतष्टु होकर दक ऐसा करना लोकजहत म ें आिश्यक ह,ै भारत सरकार, जित्त मंत्रालय (रािस्ट्ि जिभाग) की अजधसूचना स.ं 3/2021-केंद्रीय उत्पाि िुल्क, दिनांक 1 फरिरी, 2021, िो भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खंड 3, उप-खंड (i) म ेंसंख्या सा.का.जन. 85(अ), दिनांक 1 फरिरी, 2021 द्वारा प्रकाजित की गई थी, म ेंजनम्नजलजखत और संिोधन करती ह,ै अथागत्:- उि अजधसूचना म,ें सारणी म,ें क्रम संख्या 3ख तथा उससे संबंजधत प्रजिजष्टयों के पश्चात जनम्नजलजखत क्रम संख्या एि ं प्रजिजष्टयााँ अंत: स्ट्थाजपत की िाएाँगी, अथातग ्:
(1) (2) (3) (4) "3ग. 2710 12 22% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 78% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता ह)ै हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 22% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, सघं राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। 3घ. 2710 12 25% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 75% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 25% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, सघं राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। 3ड़. 2710 12 27% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 73% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का भुगतान दकया गया हो तथा 27% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, सघं राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। 3च. 2710 12 30% एथेनॉल जमजित पेरोल, िो दक जमिण ह,ै- िून्य"।
(i) जिसमें आयतन के आधार पर 70% मोटर जस्ट्पररट (सामान् यतया जिसे पेरोल के नाम से िाना िाता है) हो, जिस पर उपयुि उत्पाि िुल्क का[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 13 भुगतान दकया गया हो तथा 30% एथेनॉल हो, जिस पर यथाजस्ट्थजत उपयुि केंद्रीय कर, राज्य कर, सघं राज्य क्षेत्र कर अथिा एकीकृत कर का भगु तान दकया गया हो; और
(ii) िो भारतीय मानक ब्यरू ो जिजनिेि 19850 के अनुरूप हो। [फा. सं. 190354/295/2021-टीआरयू] धीरि िमाग, अिर सजचि रटप्पणी:- मूल अजधसूचना सं. 03/2021-केंद्रीय उत्पाि िल्ु क, दिनांक 1 फरिरी, 2021, भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खडं 3, उप-खडं (i) म ेंसंख्या सा.का.जन. 85(अ), दिनाकं 1 फरिरी, 2021 द्वारा प्रकाजित की गई थी और इसे अंजतम बार अजधसूचना सं. 15/2022-केंद्रीय उत्पाि िुल्क, दिनांक 12 िलु ाई, 2022 द्वारा संिोजधत दकया गया था, िो भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग II, खडं 3, उप-खंड (i) म ेंसंख्या सा.का.जन. 536(अ), दिनांक 12 िुलाई, 2022 द्वारा प्रकाजित की गई थी।
NOTIFICATION New Delhi, the 10th June, 2026 No. 29/2026-Central Excise G.S.R. 465(E).— In exercise of the powers conferred by section 5A of the Central Excise Act, 1944 (1 of 1944) read with section 125 of the Finance Act, 2021 (13 of 2021), the Central Government, being satisfied that it is necessary in the public interest so to do, hereby makes the following further amendments in the notification of the Government of India in the Ministry of Finance (Department of Revenue) No. 3/2021-Central Excise, dated the 1st February, 2021, published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i), vide number G.S.R. 85(E), dated the 1st February, 2021, namely:- In the said notification, in the TABLE, after S. No. 3B and the entries relating thereto, the following S. Nos.
and entries shall be inserted, namely:
(1) (2) (3) (4) "3C. 2710 12 22% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 78% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 22% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
3D. 2710 12 25% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 75% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 25% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
3E. 2710 12 27% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil
(i) consisting, by volume, of 73% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 27% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union14 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850.
3F. 2710 12 30% ethanol blended petrol that is a blend, - Nil".
(i) consisting, by volume, of 70% motor spirit, (commonly known as petrol), on which the appropriate duties of excise have been paid and of 30% ethanol on which the appropriate Central tax, State tax, Union territory tax or Integrated tax, as the case may be, have been paid; and
(ii) conforming to the Bureau of Indian Standards specification IS 19850. [F. No. 190354/295/2021-TRU] DHEERAJ SHARMA, Under Secy.
Note:- The principal notification No. 03/2021-Central Excise, dated the 1st February, 2021 was published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub-section (i) vide number G.S.R. 85(E), dated the 1st February, 2021 and was last amended vide notification No. 15/2022-Central Excise, dated the 12th July, 2022, published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, Sub- section (i) vide number G.S.R. 536 (E), dated the 12th July, 2022.
Uploaded by Dte. of Printing at Government of India Press, Ring Road, Mayapuri, New Delhi-110064 and Published by the Controller of Publications, Delhi-110054.