Official Gazette Notification Text
Official Transcriptरजिस्ट्री स.ं डी.एल.- 33004/99 REGD. No. D. L.-33004/99 सी.जी.-डी.एल.-अ.-22092026-276402 CG-DxLx-xEG-I2D2H0x9x2x0 26-276402 xxxGIDExxx असाधारण EXTRAORDINARY भाग II—खण् ड 3—उप-खण्ड (i) PART II—Section 3—Sub-section (i) प्राजधकार स ेप्रकाजित PUBLISHED BY AUTHORITY स.ं 760] नई दिल्ली, मगं लिार, जसतम्ब र 22, 2026/भार 31, 1948 No. 760] NEW DELHI, TUESDAY, SEPTEMBER 22, 2026/BHADRA 31, 1948 जित्त मत्रं...
रजिस्ट्री स.ं डी.एल.- 33004/99 REGD. No. D. L.-33004/99 सी.जी.-डी.एल.-अ.-22092026-276402 CG-DxLx-xEG-I2D2H0x9x2x0 26-276402 xxxGIDExxx असाधारण EXTRAORDINARY भाग II—खण् ड 3—उप-खण्ड (i) PART II—Section 3—Sub-section (i) प्राजधकार स ेप्रकाजित PUBLISHED BY AUTHORITY स.ं 760] नई दिल्ली, मगं लिार, जसतम्ब र 22, 2026/भार 31, 1948 No. 760] NEW DELHI, TUESDAY, SEPTEMBER 22, 2026/BHADRA 31, 1948 जित्त मत्रं ालय (रािस्ट्ि जिभाग) (केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोडड) अजधसचू ना नई दिल् ली, 22 जसतंबर, 2026 आयकर सा.का.जन. 830(अ).— केंरीय प्रत्यक्ष कर बोडड, आयकर अजधजनयम, 2025 (2025 का 30) की धारा 395(4)(क) और 397(3)(क) और (ख) के साथ पठित धारा 533 द्वारा प्रित्त िजियों का प्रयोग करत े हुए, आयकर जनयम, 2026 का और संिोधन करन े के जलए जनम्नजलजखत जनयम बनाता ह,ै अथाडत्: ––
1. (1) इन जनयमों का संजक्षप्त नाम आयकर (पांचिां संिोधन) जनयम, 2026 ह ै ।
(2) य े1 अक्टूबर, 2026 स े प्रित्तृ होंगे।
2. आयकर जनयम, 2026 म,ें –– (क) जनयम 215(1) की सारणी में, क्रम संख्या 3 के सामन,े स्ट्तंभ 'ख' की प्रजिजियों के स्ट्थान पर जनम्नजलजखत को रखा िाएगा, अथाडत:् - “(i) धारा 393(1) के अधीन कटौती–– 7263 GI/2026 (1)2 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] (क) [सारणी : क्रम संख्या (2)(i)];
(ख) [सारणी : क्रम संख्या (3)(i)]; (ग) [सारणी : क्रम संख्या (6)(ii)]; और (घ) [सारणी : क्रम सख्ं या (8)(vi)]
(ii) धारा 393(2) के अधीन कटौती [सारणी : क्रम संख्या 17] दकसी संव्यिहार के संबंध म,ें िहां दकसी जनिासी व्यजि या हहिं ू अजिभि कुटुंब को दकसी स्ट्थािर संपजत्त के अतं रण के जलए दकसी भी प्रजतफल पर स्रोत पर कर कटौती अपेजक्षत होगी । (ख) जनयम 218(3) म,ें-
(i) आरंजभक भाग में, “धारा 393(1)” िब्िों, अंकों और कोष्ठकों के पश्चात, “और 393(2)” िब्ि, कोष्ठक और अंक अंतःस्ट्थाजपत दकए िाएगं े;
(ii) खंड (घ) म,ें “(धारा 393(1)[सारणी: क्रम संख्या (8)(vi)]);” कोष्ठक, िब्ि, अंक और अक्षर, के पश्चात, “या” कोष्ठक और िब्ि अंतःस्ट्थाजपत दकए िाएंगे;
(iii) खंड (घ) के पश्चात जनम्नजलजखत खंड अंतःस्ट्थाजपत दकया िाएगा, अथाडत:् - “(ङ)दकसी स्ट्थािर संपजत्त के अतं रण के जलए कोई प्रजतफल (धारा 393(2) [सारणी: क्रम संख्या 17] म ें जिजनर्ििड प्रकृजत की राजि होत े हुए) और िहां दकसी जनिासी व्यजि या हहिं ू अजिभि कुटुंब द्वारा ऐसा प्रजतफल संित्त या िमा दकया िाता ह।ै ”;
(ग) जनयम 219 म,ें-
(i) उपजनयम (5) म,ें - (क) खडं (ग) म,ें "और" िब्ि का लोप दकया िाएगा; (ख) खडं (घ) म,ें “[सारणी क्रम संख्या (8)(vi)]” कोष्ठक, िब्ि, अक्षर और अंकों के स्ट्थान पर, “[सारणी क्रम संख्या (8)(vi)]; और” कोष्ठक, िब्ि, अक्षर और अंक रख ेिाएंगे ;
(ग) खडं (घ) के पश्चात जनम्नजलजखत खंड अंतःस्ट्थाजपत दकया िाएगा, अथाडत:् - “ (ड.) धारा 393(2) [सारणी क्रम संख्या 17], िहां दकसी जनिासी व्यजि या हहिं ूअजिभि कुटुंब को दकसी स्ट्थािर संपजत्त के अतं रण पर दकसी भी प्रजतफल के स्रोत पर कर कटौती अपेाजक्षत होगी”;
(ii) उप-जनयम (8) म ें, “उप-धारा (1)” िब्ि, कोष्ठक और अंकों के स्ट्थान पर “उप-धारा (7)” िब्ि, कोष्ठक और अंक रखे िाएंग;े (घ) पठरजिि 3 म,ें-
(I) प्ररूप संख्या 132 म,ें-
(i) “[जनयम 215(1) िेखें [सारणी: क्र. स ं 2]]” कोष्ठक, िब्ि, अंकों और अक्षर के स्ट्थान पर “[जनयम 215(1) िेख ें [सारणी: क्र.सं 3]]” कोष्ठक, िब्ि, अंक और अक्षर रखे िाएगं े ।
(ii) सारणी के, भाग 'क' म,ें- (क) क्रम संख्या 7 के सामने, तीसरे स्ट्तंभ म,ें “□ आभासी जडजिटल पठरसंपजत्त का हस्ट्तांतरण” प्रजिजि के पश्चात,् जनम्नजलजखत प्रजिजियां अतं :स्ट्थाजपत की िाएंगी, अथाडत:् - “ □ दकसी अजनिासी द्वारा दकसी जनिासी व्यजि या जहन्द्ि ूअजिभि कुटुंब को स्ट्थािर संपजत्त का अतं रण”;[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 3 (ख) क्रम संख्या 10 के सामने, तीसरे स्ट्तंभ म,ें “(ठटप्पण 3 का संिभड लें)” कोष्ठक, िब्ि और अकं अंत:स्ट्थाजपत दकए िाएंगे;
(iii) सारणी के, भाग ख म,ें उपिीर्डक म,ें “132” अंकों के स्ट्थान पर “141” अंक रखे िाएगं े;
(iv) ठटप्पण 3 और 4 के स्ट्थान पर जनम्नजलजखत ठटप्पण प्रजतस्ट्थाजपत दकए िाएंगे, अथाडत:् – “3. यदि कटौतीग्राही जनिासी ह,ै तो यह िानकारी अजनिायड होगी ।
4. प्ररूप में कुछ िानकारी, यथासंभि, पहले स े ही भरी होगी।
5. िब तक दक अन्द्यथा उपबंजधत न हो, भरी िान े िाली राजि ₹ म ें होगी।”
(II) प्ररूप संख्या 141 म,ें-
(i) िीर्डक म,ें “धारा 393(1) के अधीन कर कटौती का चालान-सह-ब्यौरे[सारणी क्रम संख्या 2(i), 3(i), 6(ii) और 8(vi)]” िब्िों, अंकों, कोष्ठकों और अक्षरों के स्ट्थान पर, “धारा 393(1) [सारणी क्रम सख्ं या 2(i), 3(i), 6(ii) और 8(vi)] और धारा 393(2) [सारणी क्रम संख्या 17] के अधीन कर कटौती के चालान-सह-ब्यौरे” िब्ि, अंक, कोष्ठक और अक्षर रखे िाएगं े;
(ii) भाग क म,ें क्रम सख्ं या 6 के सामन,े तीसरे स्ट्तम्भ म,ें “○ आभासी जडजिटल आजस्ट्त का अतं रण”, प्रजिजि के पश्चात ् जनम्नजलजखत प्रजिजि अंत:स्ट्थाजपत की िाएगी, अथाडत:् - “ ○ दकसी अजनिासी द्वारा दकसी जनिासी व्यजि या हहिं ूअजिभि कुटुंब को दकसी स्ट्थािर सपं जत्त का अंतरण”;
(iii) भाग ख म,ें अनुसूची घ के पश्चात जनम्नजलजखत अनुसूची अतं ःस्ट्थाजपत की िाएगी, अथाडत:्- “ अनसु चू ी ड.: धारा 393(2) [सारणी : क्रम सख्ं या 17] के अतं गतड दकसी भी अचल सपं जत्त के अतं रण पर दकसी भी प्रजतफल पर टीडीएस जिजिजिया ं
1. अंतरण की गई/की िाने िाली संपजत्त का पता (ठटप्पण 2 िेखें)
(i)
(ii) स्ट्थािर संपजत्त का प्रकार o भूजम (कृजर् भूजम से जभन्न ) (एक का चयन करें) o इमारत या इमारत का भाग o िोनों
(iii) सभी क्रेताओं के ब्यौरे क्रम स्ट्थायी खाता संख्या नाम क्रेता द्वारा संित्त/िमा की िाने िाले कुल जिक्रय प्रजतफल संख्या का अनुपात (%)
(i) (ठटप्पण 1 िेखें)
(ii) (ठटप्पण 1 िेखें) … कुल: 100%
(iv) सभी कटौतीग्राही (जिक्रेता) के ब्यौरे : (ठटप्पण 4 िेखें) (ठटप्पण 6 िेखें)4 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] क्रम स्ट्थायी नाम प्राजस्ट्थजत संपकड ईमेल भारत के टैक्स कर पहचान जिक्रेता संख्या लेख (ग) (घ ) संख्या आईडी बाहर उस िेि रेजिडेंसी संख्या द्वारा प्राप्त (क ) संख्या , (ङ) (च) या बताए गए प्रमाण पत्र (झ ) /जिकजलत अगर क्षेत्र का पता संख्या दकए िाने उपलब्ध िहां का (ि) िाले कुल हो कटौतीग्राही जिक्रय (ख ) जनिासी ह ै प्रजतफल (छ) का अनुपात (%) (ञ)
(i) (ठटप्पण (ठटप्पण (ठटप्पण 2 (ठटप्पण 8 (ठटप्पण 9 7 िेखें) िेखें) िेखें) िेखें) 1 िेखें)
(ii) (ठटप्पण (ठटप्पण (ठटप्पण 2 (ठटप्पण 8 (ठटप्पण 9 7 िेखें) िेखें) िेखें) िेखें) 1 िेखें) … कुल:
100%
2. करार की तारीख (दिन/माह/िर्ड)
3. रजिस्ट्रेिन की तारीख (यदि उपलब्ध हो) (दिन/माह/िर्ड)
4. संपजत्त का कुल स्ट्टाम्प ड्यूटी मूल्य
5. संपजत्त के संबंध में कुल जिक्रय प्रजतफल
6. क्या संिाय एकमुश्त या दकश्तों में दकया िा रहा (एकमुश्त / दकश्तों में) ह?ै (क) यदि दकश्तों में, तो पहली, पश्चातिती या o पहली दकस्ट्त अंजतम दकस्ट्त o पश्चातिती दकस्ट्त (एक का चयन करें) o अंजतम दकस्ट्त (ख) पश्चातिती या आजखरी दकस्ट्त के मामले में, कृपया जपछला अजभस्ट्िीकृजत संख्या बताएं। (ग) अंजतम दकश्त के मामले में, कुल संित्त प्रजतफल/िमा की गई राजि (इस दकश्त के संिाय सजहत)
7. संव्यिहार के ब्यौरे
(i) कटौतीग्राही (जिक्रेता) का स्ट्थायी लेखा संख्या
(ii) कटौतीग्राही (जिक्रेता) का नाम
(iii) क्या कटौतीग्राही (जिक्रेता) सुसंगत कर हां नहीं िर्ड के जलए धारा 202(1) के अधीन कराधान व्यिस्ट्था से जभन्न कोई जिकल्प चुन रहा है? (यदि लागू हो)
(iv) कटौतीग्राही (जिक्रेता) के हाथ में पूंिी (धारा 197(1) में यथा जनर्िडि िीघाडिजध पूंिी अजभलाभ/धारा 196 में अजभलाभ का प्रकार जनर्िडि के जसिाय अल्पािजध पूंिी अजभलाभ)
(v) स्ट्टाम्प िुल्क मूल्य की आनुपाजतक राजि[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 5 जपछली दकश्तों में संित्त की गई/िमा की गई कुल रकम, यदि कोई हो ितडमान संव्यिहार में संित्त /जिकजलत की गई रकम संिाय/जिकलन की तारीख रकम जिस पर कर कटौती िायी ह ै पंजि (ii) में स्रोत पर कर कटौती की उजल्लजखत िर (ठटप्पण 3 िेखें) कटौतीग्राही के अजधजनयम की धारा संबंध में 395(1) के अधीन प्रमाणपत्र संख्या, यदि कटौतीग्राही द्वारा अजभप्राप्त की गई ह ै अजधजनयम की धारा 395(2) के अधीन प्रमाणपत्र संख्या, यदि कटौतीकताड द्वारा प्राप्त की गई है स्रेात पर कर कटौती की रकम (ठटप्पण 10 िेखें) कटौती की तारीख यदि लागू हो, तो संबंजधत प्ररूप संख्या 145 का जिजिि अजभस्ट्िीकृजत संख्या (यदि अपेजक्षत हो तो पंजियों (i) स े(v) को िोहराएँ)”;
(iv) ठटप्पण 3 म,ें खंड (ग) म,ें "जनधाडरण अजधकारी" िब्िों के बाि, िब्ि, अंक और कोष्ठक "या धारा 395(6) के तहत जनधाडठरत आयकर प्राजधकरण द्वारा िारी, िैसा भी मामला हो" सजम्मजलत दकए िाएगं े;
(v) ठटप्पण 6, 7 और 8 के स्ट्थान पर जनम्नजलजखत ठटप्पण रखे िाएंगे, अथाडत्:- “6. (क) भारत के बाहर उस ििे या जिजनर्िडि क्षेत्र का संपकड संख्या, ईमले आईडी और पता, िहां का कटौतीग्राही जनिासी ह,ै अजनिायड रूप से प्रिान दकया िाएगा, चाह ेअजनिासी का पनै उपलब्ध हो या नहीं। (ख) अजनिासी के पास पैन उपलब्ध न होने की ििा में, जनयम 217 के अनुसार अनुसूची ड. की क्रम संख्या 1(iv) के स्ट्तंभ संख्या (ि) और (झ) म ें यथा उजल्लजखत ब्यौरे यह सुजनजश्चत करने के जलए िेना अपेजक्षत होंगे दक उच्चतर िर पर कर कटौती न की िाए ।
7. अनुसूची ड. के स्ट्तम्भ 1(iv)(घ) म ेंजनम्नजलजखत म ेंसे एक भरें:6 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] क्रम सख्ंया प्राजस्ट्थजत जििरण 1 01 घरेलू कंपनी से जभन्न अन्द्य कंपनी 2 02 व्यजि 3 03 हहिं ूअजिभि कुटुंब 4 04 व्यजियों का संगम (AOP) जसिाय, िहाँ AOP के सिस्ट्य के रूप में जसर्फड कंपजनयाँ हैं 5 05 व्यजियों का संगम (AOP) जिसके सिस्ट्य जसर्फड कंपजनयाँ हैं 6 06 सहकारी सजमजत 7 07 फमड 8 08 व्यजियों का समूह 9 09 कृजत्रम न्द्याजयक व्यजि 10 10 अन्द्य
8. टैक्स रेजिडेंसी प्रमाण पत्र भारत के बाहर दकसी िेि या जिजनर्िडि क्षेत्र म ेंजनिासी होने का उस िेि या जिजनर्िडि क्षेत्र की सरकार से प्राप्त प्रमाण पत्र ह,ै यदि उस िेि या जिजनर्िडि क्षेत्र की जिजध ऐसे प्रमाण पत्र िारी करन े का उपबंध करती ह।ै
9. कटौतीग्राही के िेि या जिजनर्िडि क्षेत्र की कर पहचान संख्या और अगर ऐसी कोई संख्या उपलब्ध नहीं ह,ै तो कोई जिजिि संख्या जिसके आधार पर कटौतीग्राही की पहचान उस िेि या क्षत्रे की सरकार करती ह,ै िहां पर रहन ेका िह िािा करता ह।ै
10. स्रोत पर कर कटौती की राजि में अजधभार और, यदि लाग ूहो, उपकर सजम्मजलत होगा।
11. एक स ेअजधक कटौजतकताड होने की ििा म,ें प्रत्येक कटौतीकताड पृथक प्ररूप भरेगा
12. प्ररूप में कुछ िानकारी यथासंभि, पहले स े भरी होंगी।
13. िब तक दक अन्द्यथा उपबंजधत न दकया गया हो, राजि ₹ में भरी िाएगी।” [ संख्या 121/2026/एफ. सख्ं या 370142/29/2026-टीपीएल] उत्कर्ड गुप् ता, अिर सजचि ठटप्पण : आयकर जनयम, 2026 भारत के रािपत्र, असाधारण, भाग 2, खंड 3, उपखंड (i) म ें संख्या सा.का.जन. 198 (अ), तारीख 20 माच,ड 2026 द्वारा प्रकाजित दकए गए थ ेऔर अजधसूचना सं. सा.का.जन. 822(अ), तारीख 17 जसतंबर, 2026 द्वारा अंजतम संिोधन दकया गया ह ै।[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 7 MINISTRY OF FINANCE (Department of Revenue) (CENTRAL BOARD OF DIRECT TAXES)
NOTIFICATION New Delhi, the 22nd September, 2026 INCOME-TAX G.S.R. 830(E).— In exercise of the powers conferred by section 533 read with sections 395(4)(a) and 397(3)(a) and
(b) of the Income-tax Act, 2025 (30 of 2025), the Central Board of Direct Taxes hereby makes the following rules further to amend the Income-tax Rules, 2026, namely: ––
1. (1) These rules may be called the Income-tax (Fifth Amendment) Rules, 2026.
(2) They shall come into force on the 1st day of October, 2026.
2. In the Income-tax Rules, 2026, ––
(a) in rule 215(1), in the Table, against serial number 3, for the entries in column B, the following shall be substituted, namely:– “(i) Deduction under section 393(1)––
(a) [Table: Sl. No. (2)(i)];
(b) [Table: Sl. No. (3)(i)];
(c) [Table: Sl. No. (6)(ii)]; and
(d) [Table: Sl. No. (8)(vi)].
(ii) Deduction under section 393(2)[Table: Sl. No. 17] in respect of a transaction, where a resident individual or Hindu undivided family is required to deduct tax at source on any consideration for the transfer of any immovable property.”;
(b) in rule 218(3),–
(i) in the opening portion, after the words, figures and brackets “where any sum is deducted under section 393(1)”, the word, brackets and figure “and (2)” shall be inserted;
(ii) in clause (d), after the brackets, words, figures and letters “(section 393(1)[Table: Sl. No. (8)(vi)]);”, the word “or” shall be inserted;
(iii) after clause (d), the following clause shall be inserted, namely:– “(e) any consideration for transfer of any immovable property (being a sum of the nature specified in section 393(2)[Table: Sl. No. 17]) and where such consideration is paid or credited by a resident individual or Hindu undivided family.”;
(c) in rule 219,–
(i) in sub-rule (5),–
(A)in clause (c), the word “and” shall be omitted;
(B) in clause (d), for the brackets, word, letters and figures “[Table Sl. No. (8)(vi)].”, the brackets, words, letters and figures “[Table Sl. No. (8)(vi)]; and” shall be substituted;
(C) after clause (d), the following clause shall be inserted, namely:– “(e) section 393(2) [Table Sl. No. 17], where a resident individual or Hindu undivided family is required to deduct tax at source on any consideration on transfer of any immovable property.”;
(ii) in sub-rule (8), for the word, brackets and figure “sub-section (1)”, the word, brackets and figure “sub-
section (7)” shall be substituted;
(d) in Appendix III,–
(I) in Form No. 132,–
(i) for the brackets, words, figures and letters “[See rule 215(1) [Table: Sl.No.2]]”, the brackets, words, figures and letters ”[See rule 215(1)[Table: Sl. No. 3]]” shall be substituted ;
(ii) in the Table, in PART A,–8 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)]
(A) against serial number 7, in the third column, after the entries “ □ Transfer of virtual digital asset”, the following entries shall be inserted, namely:– “ □ Transfer of immovable property by a non-resident to a resident individual or Hindu undivided family”;
(B) against serial number 10, in the third column, the brackets, words and figure “(refer Note 3)” shall be inserted;
(iii) in the Table, in PART B, in the sub-heading, for the figures “132”, the figures “141” shall be substituted;
(iv) for Notes 3 and 4, the following Notes shall be substituted, namely:– “3. This field is mandatory, if the deductee is a resident.
4. Some of the information in the Form would be pre-filled to the extent possible.
5. Amounts to be filled in ₹ unless otherwise provided.”;
(II) in Form No. 141,–
(i) in the heading, after the words, figures, brackets and letters “section 393(1)[Table Sl. Nos. 2(i), 3(i), 6(ii) and 8(vi)]”, the words, figures, brackets and letters “and section 393(2) [Table Sl. No. 17]” shall be inserted;
(ii) in PART A, against serial number 6, in the third column, after the entries, “○ Transfer of virtual digital asset”, the following entries shall be inserted, namely:– “ ○ Transfer of any immovable property by a non-resident to a resident individual or Hindu undivided family”;
(iii) in PART B, after Schedule D, the following Schedule shall be inserted, namely:– “ Schedule E: TDS on any consideration on transfer of any immovable property covered under section 393(2)[Table: Sl.
No. 17] Particulars
1. Address of property transferred/to be (refer Note 2)
(i) transferred
(ii) Type of immovable property o Land (other than agricultural land) (select one) o Building or part of a building o Both
(iii) Details of all buyers Sl. Permanent Account Number Name Proportion of total sale consideration to be paid/credited No. by the buyer (%)
(i) (refer Note 1)
(ii) (refer Note 1) … Total: 100%
(iv) Details of all deductees (sellers): (refer Note 4) (refer Note 6) Sl. Permanent Name Status Contact Email id Address Tax Tax Proportion of No. Account (C) (D) Number (F) in the residency Identification total sale
(A) Number, (E) country certificate Number consideration to if or Number (I) be available specified (H) received/debited
(B) territory by the seller (%) outside (J) India of which deductee is a resident
(G)
(i) (refer (refer (refer (refer (refer Note 9) Note Note Note 2) Note 8)
1) 7)[भाग II—खण् ड 3(i)] भारत का रािपत्र : असाधारण 9
(ii) (refer (refer (refer (refer (refer Note 9) Note Note Note 2) Note 8)
1) 7) … Total: 100%
2. Date of agreement (dd/mm/yyyy)
3. Date of registration (if available) (dd/mm/yyyy)
4. Total Stamp Duty Value of the property
5. Total sale consideration in respect of the property
6. Is the payment being made in lumpsum or (Lumpsum / Instalments) instalments?
(a) If in instalments, whether first, subsequent o First instalment or last instalment o Subsequent instalment (select one) o Last instalment
(b) In case of subsequent or last instalment, please mention the previous acknowledgement number
(c) In case of last instalment, total consideration paid/credited (including payment in this instalment)
7. Transaction Details
(i) PAN of the deductee (seller)
(ii) Name of the deductee (seller)
(iii) Whether deductee (seller) opting out of Yes/No taxation regime u/s 202(1) for the relevant tax year? (if applicable)
(iv) Type of capital gains in the hands of (Long Term Capital Gains as referred to in section 197(1)/Short Term deductee (seller) Capital Gains excluding those referred to in section 196)
(v) Proportionate amount of stamp duty value Total amount paid/credited in previous instalments, if any Amount paid/credited in present transaction Date of credit / payment Amount on which tax is liable to be deducted In respect of deductee Rate at which tax mentioned in deducted at source row (ii) (refer Note 3) Certificate Number u/s 395(1) of the Act, if obtained by the deductee Certificate Number u/s 395(2) of the Act, if obtained by the deductor Amount of tax deducted at source (refer Note 10) Date of deduction10 THE GAZETTE OF INDIA : EXTRAORDINARY [PART II—SEC. 3(i)] Unique acknowledgement number of the corresponding Form No. 145, if applicable (Repeat rows (i) to (v) if required)”;
(iv) in Note 3, in clause (c), after the words “Assessing Officer”, the words, figures and brackets “or under section 395(6) issued by the prescribed income-tax authority, as the case may be” shall be inserted;
(v) for the Notes 6, 7 and 8, the following Notes shall be substituted, namely:– “6. (a) Contact Number, Email id and Address in the country or specified territory outside India of which deductee is a resident is to be mandatorily provided whether PAN of the non-resident is available or not.
(b) In case of non-availability of PAN of the non-resident, details as mentioned in column no. (H) and (I) of Sl. No. 1(iv) of Schedule E are required to be furnished as per rule 217 for ensuring that tax is not deducted at higher rate.
7. Fill one of the following in column 1(iv)(D) of Schedule E:
Sl. No. Status Description 1 01 Company, other than domestic company 2 02 Individual 3 03 Hindu undivided family 4 04 Association of Persons (AOP) except in case of AOP consisting of only companies as its members 5 05 Association of Persons (AOP) consisting of only companies as its members 6 06 Co-operative society 7 07 Firm 8 08 Body of individuals 9 09 Artificial juridical person 10 10 Others
8. Tax residency certificate is a certificate of being resident in any country or specified territory outside India from the Government of that country or specified territory if the law of that country or specified territory provides for issuance of such certificate.
9. Tax identification number of the deductee in the country or specified territory of his residence and in case no such number is available, then a unique number on the basis of which the deductee is identified by the Government of that country or the specified territory of which he claims to be a resident.
10. Amount of tax deducted at source shall include surcharge, if applicable, and cess.
11. In case of more than one deductor, each deductor has to file separate form.
12. Some of the information in the form would be pre-filled to the extent possible.
13. Amounts to be filled in ₹ unless otherwise provided.”. [ No. 121/2026 / F. No. 370142/29/2026-TPL] UTKARSH GUPTA, Under Secy.
Note: The Income-tax Rules, 2026 were published in the Gazette of India, Extraordinary, Part II, Section 3, sub-
section(i) vide number G.S.R. 198(E), dated the 20th March, 2026 and was last amended vide notification G.S.R. 822(E), dated the 17th September, 2026.
Uploaded by Dte. of Printing at Government of India Press, Ring Road, Mayapuri, New Delhi-110064 and Published by the Controller of Publications, Delhi-110054.